Home Uncategorized देश का पहला डायनासोर म्यूजियम और फॉसिल पार्क, गुजरात

देश का पहला डायनासोर म्यूजियम और फॉसिल पार्क, गुजरात

1393
0

ट्रेवल डेस्क। गुजरात में देश का पहला डायनासोर म्यूजियम और फॉसिल पार्क तैयार है। यह महिसागर जिले के रायोली गांव में स्थित है। हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने म्यूजियम का उद्घाटन किया था और इसके साथ ही अब यह पार्क पर्यटको के लिए भी तैयार है।

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, रयोली गांव दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डायनासोर हैचरी (स्फुटनशाला) के रूप में प्रसिद्ध है। यहां से लगभग 10 हजार डायनासोर के अंडे मिले थे। यह गांव दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फॉसिल साइट होने के लिए भी फेमस है। ऐसा माना जाता है कि यह स्थान और इसके आस-पास के अन्य स्थान इन विशाल प्राणियों के लिए एक निवास स्थान हुआ करते थे।

इस म्यूजियम में डायनासोरों की लगभग 50 मूर्तियां हैं। दिलचस्प बात यह है कि संग्रहालय में 3 डी प्रोजेक्शन भी होंगे, जो 360 डिग्री वर्चुअल रिऐलिटी प्रजेंटेशन, गेमिंग कंसोल, इंटरैक्टिव कियोस्क और कई अन्य सुविधाए देगा। इसके अलावा यहां हिस्ट्री लवर्स के लिए एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है।

टूरिज्म कॉर्पोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड ने इस म्यूजियम का निर्माण किया है और लेटेस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार, संग्रहालय को बनाए रखने और संचालित करने के लिए एक समाज भी बनाया गया है।

Previous articleवाइल्डलाइफ लवर हैं तो ‘दुधवा’ में देखिये कुदरत का अलग रंग
Next articleनेपाल के कई स्कूलों में चीनी भाषा सीखना हुआ अनिवार्य