Home Sports टीम इंडिया का क्लीन स्वीप करने का सपना टूटा, न्यूजीलैंड ने 8...

टीम इंडिया का क्लीन स्वीप करने का सपना टूटा, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया

58
0
Captain Brendon McCullum (C) of New Zealand walks off with his team after losing to England during the final cricket match of their one day international series at Eden Park, Auckland February 23, 2013. REUTERS/Nigel Marple (NEW ZEALAND - Tags: SPORT CRICKET)

हैमिल्टन। चौथे वनडे में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से पराजित कर दिया है। इस हार के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करने से चूक गई। हालांकि, टीम इंडिया शुरुआती तीन वनडे जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है, अब वह सीरीज में 3-1 से आगे है।

  • भारत की पूरी 30.5 ओवर में 92 रन पर हो गई ऑलआउट
  • न्यूजीलैंड ने टॉस जीता, 212 गेंद पहले लक्ष्य हासिल किया

इससे पहले उसने 14 मार्च 2009 को ऑकलैंड में भारत को 8 विकेट से हराया था। इसके अलावा वह 13 जून 1979 को लीड्स (इंग्लैंड) और 15 नवंबर 1995 को जमशेदपुर में भारत के खिलाफ 8 विकेट से जीत हासिल की थी। चौथे वनडे में भारत की पूरी 30.5 ओवर में 92 रन पर ऑलआउट हो गई। उसके सात खिलाड़ी दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए। दो खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 18 रन युजवेंद्र चहल ने बनाए। वे नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। उन्होंने करियर में पांचवीं बार पांच विकेट लिए हैं। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गुया। टीम इंडिया 7वीं बार 100 के अंदर ऑलआउट हुई है। उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ यह दूसरा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले 10 अगस्त 2010 को दाम्बुला में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम 29.3 ओवर में 88 रन पर ऑलआउट हो गई थी।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने तेज शुरुआत की। ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने तीन गेंद में ही 14 रन बना लिए थे। हालांकि, चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करा दिया। उनकी जगह कप्तान केन विलियम्सन ने क्रीज संभाली। पिछले तीनों वनडे में 25 से ज्यादा का स्कोर करने वाले विलियम्सन इस मैच में 11 रन ही बना पाए। उनका विकेट भी भुवनेश्वर ने लिया। उनका कैच विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने पकड़ा। इसके बाद हेनरी निकोलस और रॉस टेलर ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 54 रन जोड़े। न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में 93 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। भारतीय टीम पहली बार न्यूजीलैंड में वनडे खेलते हुए 100 रन का स्कोर पार नहीं कर पाई। यह उसका न्यूजीलैंड में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उसका न्यूजीलैंड में न्यूनतम स्कोर 108 रन था। जो उसने एक जनवरी 2003 को 41.1 ओवर और 26 दिसंबर 2002 को ऑकलैंड में 32.5 ओवर में बनाया था।
इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। उसके दोनों ओपनर्स 23 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। भारत ने 8 विकेट महज 55 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 10 में से चार ओवर मेडन फेंके।

Facebook Comments