Home Lifestyle आपके कहे ये शब्द आपकी लाइफ में लाते हैं बड़ा बदलाव

आपके कहे ये शब्द आपकी लाइफ में लाते हैं बड़ा बदलाव

39
0

अक्सर हम बिना विचार किए अपजाने में ऐसे शब्द कह जाते हैं जिनका हमारी लाइफ पर बड़ा असर होता है। क्या आपने कभी इस तरफ ध्यान दिया है कि आप अपने पार्टनर से या पार्टनर के बारे में जिस तरीके से बात करते हैं उसका असर भी आपके रिलेशनशिप पर पड़ता है?

किसी चर्चा के दौरान आप अपने रिलेशनशिप से जुड़ी कोई बात करने के जिन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं वो आपके सोचने की प्रक्रिया को दशार्ता है। ये भी दिखाता है कि आप अपने पार्टनर से कैसा व्यवहार करते हैं और आप दोनों के बीच का रिश्ता कैसा है। अब तो साइंस ने भी इस बात को माना है।

स्टडी में सामने आया ये शब्द यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया में हुई रिसर्च के मुताबिक जो कपल ‘मैं’ के बजाय ‘हम’ का इस्तेमाल करते हैं वो अपने रिश्ते में ज्यादा खुश रहते हैं। वो रिलेशनशिप में खुद को पार्टनर के करीब पाते हैं।

जानें स्टडी के बारे में रिसर्चस ने 30 स्टडी का अध्ययन किया और इसमें कुल मिलाकर 5,000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस रिसर्च से जुड़े जानकारों ने सावधानीपूर्वक उनके व्यवहार, रिलेशनशिप में उनकी खुशी और साथ ही उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जांच की।

मिला ये निष्कर्ष इस स्टडी से ये बात तो साफ हो गई कि जो कपल अपने पार्टनर को भी बातचीत में शामिल करते हुए ‘हम’ का इस्तेमाल करते हैं वो अपने रिलेशनशिप में ज्यादा खुश रहते हैं।

कैसे करता है ये काम दरअसल ‘हम’ का प्रयोग करने से रिश्ते में एक दूसरे के ऊपर निर्भरता का भाव आता है और ये संकेत देता है कि पार्टनर एक दूसरे का साथ देते हैं। ये बताता है कि बातचीत के दौरान जब भी रिलेशनशिप की बात आती है तो उन्हें अपने पार्टनर का ध्यान रहता है। अपने प्यार के साथ वो अपनी जिंदगी बिताकर खुश हैं।

जानकारों की राय इस विषय पर बात करते हुए एक रिसर्चर ने कहा कि इन सभी शोधों को एक साथ एक बड़े नजरिये से देखते हैं। हम इसे एक संकेत के तौर पर देख सकते हैं जो रिलेशनशिप में एक दूसरे पर भरोसा और सकारात्मकता को दिखाता है। ये उस समय पॉजिटिव ढंग से काम करता है जब पार्टनर तनाव या विवाद में हो।

रिश्ते में अपनाकर देखें ये सलाह इस स्टडी से रिलेशनशिप में एक मामूली लेकिन काम का टिप मिलता है और वो ये है कि आप ‘मैं’ के बजाए ‘हम’ का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आप पार्टनर को जितना शामिल करेंगे उतना ही आपका रिलेशनशिप भी मजबूत होगा।

अब अगली बार मैं घर खरीदने के बारे में सोच रहा हूं या मैं अपनी ट्रिप के लिए पैसे बचा रहा हूं कि जगह ‘हम’ का प्रयोग करें। अब तो स्टडी से ‘हम’ शब्द की अहमियत साबित भी हो गयी है, एक बार आप खुद भी ट्राई करके देखें।

Facebook Comments