Home Interview जानिये विश्व विख्यात कला प्रेमी कैसे बने Guru Swarup Srivastava

जानिये विश्व विख्यात कला प्रेमी कैसे बने Guru Swarup Srivastava

136
0

नदियों को बहने के लिए
किसी पथ की जरूरत नही होती…
जो बढ़ते है जमाने में अपने
मजबूत इरादों पर…।
उन्हें अपनी मंजिल पाने के लिए
किसी रथ की जरूरत नही होती…।।

ये पंक्तियां आसाधारण व्यक्तित्व के धनी 15 दिसम्बर 1952 को आगरा में जन्मे श्री गुरु स्वरुप श्रीवास्तव guru swarup srivastava पर शत प्रतिशत सटीक बैठती हैं। गुरु स्वरुप श्रीवास्तव एक ऐसा नाम है जो शिक्षक, बैंकर, उद्योगपति, कला प्रेमी आदि अनेक गुणों को अपने अंदर समाये हुए हैं। आगरा जैसे एक छोटे से शहर से अपने जीवन का सफर शरू करने वाले गुरुस्वरुप श्रीवास्तव guru swarup srivastava मायानगरी मुंबई के प्रतिष्ठित ब्यक्तियों में शुमार हैं।

कारोबार का विशाल साम्राज्य खड़ा कर उद्योग जगत का स्वयं को ध्रुव तारा साबित कर चुके स्वरूप ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन गुरु स्वरूप श्रीवास्तव guru swarup srivastava अपने पिताजी श्री शांति स्वरुप व माँ श्रीमती शारदा सत्संगी को अपने जीवन में प्राप्त सफलताओं का श्रेय देते हैं।
अपने अनुकरणीय कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर के अनेक अवार्ड्स व लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजे जा चुके गुरुस्वरूप जी कला प्रेम की अद्भुत मिशाल व आदर्श जीवन की एक प्रतिमूर्ति हैं। आपने जीवन के सफर में उद्योग जगत में ही नहीं बल्कि समाजसेवा के क्षेत्र में भी खुद को अग्रणी सिद्ध किया है।

भारतीय चित्रकला को अंतरास्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाने में रही अनुकरणीय भूमिका

मकबूल फ़िदा हुसेन की 100 पेंटिंग का सौदा 100 करोड़ में करके विश्व स्तर पर भारतीय चित्रकला का मान बढ़ाने वाले गुरुस्वरूप श्रीवास्तव guru swarup srivastava का नाम लिम्का बुक ऑफ़ वर्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ, कला प्रेमी के रूप में गुरुस्वरूप श्रीवास्तव आज विश्व स्तर पर है, आज पेंटिंग को भी अचल सम्पत्ति के रूप में जाना जाने लगा है यह इनके कला प्रेम की ही देन है।

फ़िल्म “बाहुवली” की तर्ज पर एक बड़े बजट की फिल्म निर्माण पर कर रहे हैं काम

गुरुस्वरूप श्रीवास्तव guru swarup srivastava फिल्म जगत में भी जाना पहचाना नाम हैं फिल्म निर्माण के क्षेत्र में क्रश-2 और एक मराठी फिल्म स्वाश में आपकी अहम् भूमिका रही। जिसमें स्वाश फिल्म ऑस्कर के लिए भी नामित हुई। वर्तमान में गुरुस्वरूप श्रीवास्तव “बाहुवली” फ़िल्म की तर्ज पर एक बड़े बजट की फिल्म निर्माण के प्रोजेक्ट पर पर काम कर रहे हैं।

उत्तराखंड की महामहिम राज्यपाल श्रीमती बीबीरानी मौर्य से ब्रज रत्न अवार्ड प्राप्त करते गुरु स्वरूप श्रीवास्तव

उत्तराखंड की राज्यपाल के हाथ मिला ब्रज रत्न अवार्ड

भारतीय चित्रकला के कोर्पोरिटाइट बनाने के लिए गुरु स्वरूप श्रीवास्तव guru swarup srivastava को हाल ही में ब्रज का सबसे बड़ा सम्म्मान ब्रज रत्न अवार्ड उत्तराखंड की महामहिम राज्यपाल श्रीमती बीबीरानी मौर्य के हाथों आगरा के कलाकृति ऑडिटोरियम में आयोजित एक भव्य समारोह में प्राप्त हुआ।

Facebook Comments