Home health ये 4 घरेलू उपचार बचाएँग हीट स्ट्रोक से

ये 4 घरेलू उपचार बचाएँग हीट स्ट्रोक से

51
0

हेल्थ डेस्क। बढ़ती गर्मी के साथ-साथ ही बढ़ती जा रही हैं स्किन संबंधी परेशानियां और अन्य बीमारियां। तेज धूप और गर्मी से लू लगने का खतरा भी बढ़ जाता है और इसके साथ ही ज्यादा देर तक धूप में रहने से सारी एनर्जी खत्म होने लगती है और स्थिति चक्कर खाकर गिरने वाली हो जाती है। हीट स्ट्रोक यानी लू लगने की मुख्य वजह डिहाइड्रेशन होती है। इसलिए हम आपको आज कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से आप लू लगने से बच सकते हैं:

1 ​प्याज का जूस

आयुर्वेद में भी बताया गया है कि लू लगने से बचाने में प्याज का जूस काफी मददगार है।जब बात हीट स्ट्रोक या लू से खुद को बचाने की हो तो इसमें सबसे पहला सहारा प्याज का जूस ही बनता है। रोजाना एक चम्मच प्याज का जूस थोड़े से शहद के साथ मिलाकर पीने से लू से बचा जा सकता हैं।

2 ​मूंग दाल का जूस

ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन के अनुसार, मूंग दाल को हीट स्ट्रोक के लिए बेहद कारगर माना जाता है। इन्हें 1 या दो कप पानी में उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद वह पानी पी लें। गर्मी के दिनों में रोजाना इस ड्रिंक को पिएं।

3 ​इमली का जूस

हीट स्ट्रोक या लू लगने से बचाने में इमली भी फायदेमंद है। जैसे ही आपको हीट स्ट्रोक के लक्षण दिखें इमली का जूस पी लें। इमली का जूस बनाने के लिए इमली के कुछ टुकड़े एक-दो ग्लास पानी में उबाल लें। उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद डालें और हल्का सा नींबू। अब इसे पी लें। इमली डिहाईड्रेशन की वजह से शरीर में हुई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है।

4 ​छाछ और लस्सी 

छाछ और लस्सी रोजाना पिएंगे तो खुद को हीट स्ट्रोक या लू लगने से बचा पाएंगे।

Facebook Comments