Home Business क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट का ऐसे करें इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट का ऐसे करें इस्तेमाल

52
0

गैजेट डेस्क क्रेडिट कार्ड, कैश ट्रांजैक्शंस के मुकाबले एक सुरक्षित विकल्प है। इसके साथ ही, यह रिवॉर्ड के तौर पर बेनेफिट्स भी देता है। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कितना रिवार्ड पॉइंट हासिल होगा, यह पूरी तरह निर्भर करता है होल्डर के राशि खर्च करने पर।

आखिर क्या है रिवॉर्ड पॉइंट्स?
क्रेडिट कार्ड से की जाने वाली खरीदारी पर जो पॉइंट्स मिलते है वह रिवॉर्ड पॉइंट कहलाते है। क्रेडिट कार्ड पर खर्च की गई राशि पर आपको निश्चित रिवार्ड पॉइंट हासिल होते हैं। बैंक और प्रॉडक्ट के आधार पर प्रत्येक पॉइंट की वैल्यू 0।25 से लेकर 1 की हो सकती है। कार्ड पर खर्च किए गए प्रत्येक 100-150 रुपये पर आपको 1 से लेकर 5 पॉइंट मिलते हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट को कैसे करें यूज़?
कस्टमर्स, खर्च करने के साथ ही रिवॉर्ड पॉइंट हासिल भी करते हैं, जिन्हें नेट बैंकिंग या फिर फोन बैंकिंग के जरिए कई प्रॉडक्ट्स और वाउचर्स के लिए रिडीम किया जा सकता है। लेकिन इसके साथ ही ध्यान रखे है कि अगर समय पर रिवॉर्ड पॉइंट्स रिडीम नहीं किया गया तो वे लैप्स भी हो सकते हैं।

कैसे चुनें सही कार्ड?
रिवॉर्ड पॉइंट कार्ड के अपने फायदे और सीमाएं होती हैं। रिवॉर्ड पॉइंट्स को प्रॉडक्ट्स खरीदने के लिए रिडीम करना पड़ता है, इसिलए कार्ड चुनने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके खर्च की सीमा क्या है और आप कहां खर्च करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कार्ड को चुनना चाहिए।

Facebook Comments